ॐ श्री गणेशाय नमः।। Om shree ganeshaay namah. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले क्यों लिखा या बोला जाता है ? - Tantra Bazaar

ॐ श्री गणेशाय नमः।। Om shree ganeshaay namah. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले क्यों लिखा या बोला जाता है ?

in Articles, Blog

किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत भगवान को याद करके की जाती है। काम में बाधा ना आए इसके लिए पूजा, आराधना, अनुष्ठान किया जाता है। इसलिये पूजा में सबसे पहले भगवान गणेश को पूजा जाता है। पंडित किसी भी काम का शुभारंभ करते समय सर्वप्रथम “श्रीगणेशाय नम:”लिखते हैं, सभी पुराने रिवाज़ों को मानते आ रहे हैं, कि सबसे पहले भगवान गणेश जी को पूजा जाता है, लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है ?
एक बहुत ही प्रचलित कथा के अनुसार एक बार सभी देवताओं में इस बात को लेकर विवाद हुआ कि सबसे पहले किस भगवान को पूजा जाए? क्योंकि सभी देवताओं के अपने महत्व और कार्य हैं, ऐसे में कौन-सा देवता सर्वप्रथम पूजा जाए इस बात पर चर्चा सभी भगवानों के बीच हुई और हर कोई खुद को सर्वश्रेष्ठ बताने लगा। इसी समय नारद जी प्रकट हुए और उन्होंने सभी देवताओं को भगवान शिव से इस प्रश्न का जवाब मांगने की सलाह दी । सभी देवता भगवान शिव के समीप पहुंचे और अपना पक्ष रखने लगे, इस झगड़े को सुलझाने के लिए भगवान शिव ने एक योजना बनाई और प्रतियोगिता का आयोजन किया। शिव जी ने कहा कि जो भी देवता पुरे संसार का चक्कर लगाकर सर्वप्रथम मेरे पास पहुंचेगा, वही विजयी होगा और उसे ही सर्वप्रथम पूजनीय माना जाएगा। ये बात सुनकर सभी देवता अपने-अपने वाहनों पर बैठकर आकाश गंगा के चक्कर लगाने निकल गए, गणेश जी ने भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जब सभी देवता चक्कर लगा रहे थे, तभी गणेश ने अपनी सूझबूझ से माता-पिता शिव-पार्वती के सात चक्कर लगा लिये, सभी देवगण जब संसार का चक्कर लगाकर भगवान शिव-पार्वती के पास पहुंचे, तब तक गणेश जी को प्रतियोगिता का वियजी घोषित कर दिया गया, इस बात को सुनकर सभी देवता और गणेश जी के भाई कार्तिक अचंभित हुए, सबने कारण जानना चाहा, इसपर भगवान शिव ने सभी को बताया कि इस संसार में माता-पिता को समस्त ब्रह्माण्ड एवं लोक में सर्वोच्च स्थान दिया गया है, माता के चरणों में ही समस्त संसार का वास होता है, इसी वजह से गणेश ने अपने माता-पिता के ही चक्कर लगाए और इस प्रतियोगिता में विजयी हुए, एवं भगवन शिव ने आशीर्वाद दिया की जो भी व्यक्ति किसी भी मंगल कार्य को करने से पहले भगवान गणेशजी को नमन करेगा उसका कार्य मंगल पूर्ण होगा, तभी से गणेश जी को सर्वप्रथम पूज्य माना जाने लगा।
इसलिए आज के परिवेश में भी किसी भी शुभ काम को करने से पहले भगवान श्री गणेशजी को नमन करके आरम्भ करना चाहिए।
ॐ श्री गणेशाय नमः।।

error: Content is protected !! कृपया कॉपी करने की कोशिश ना करें !!